Saturday 26 March 2016

Kidney Stone Home Treatment Tips in Hindi

किडनी स्टोन या पथरी का आसान उपचार है हमारे सनातन धर्म में ! पढ़े ऑर घर पर उपचार करें ! 


गुर्दे की पथरी एक आम बीमारी है जो अक्सर गलत खान पान की वजह से होती है। जरुरत से कम पानी पीने से भी गुर्दे की पथरी का निर्माण होता है। किसी भी रोग का हमारे शरीर में प्रवेश होना अच्छा नहीं होता है, हमारे मन और शरीर दोनों पर रोग का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। हम रोग का सही सें उपचार ना करें तो वह बहुत दुखदाई बन जाते हैं।

पथरी (Stone)  रोग अब आम रोग बन गया है। गलत- खानपान और दिनचर्या इस रोग को पैदा करती है। कई बार किडनी में मौजूद मैग्नीशियम,फास्फेट,कार्बोनेट,कैल्श‍ियम के कारण अपने आप पथरी की समस्या हो जाती है या फिर पानी के कारण भी ऐसा होता है।


लक्षण -


पेशाब में जलन, मूत्र विसर्जन के समय अक्सर पीड़ा का एहसास होना , चक्कर आना, भूख मिटना, पेशाब में बदबू, पेशाब में खून  के अंश का पाया जाना इत्यादि गुर्दे की पथरी होने के कुछ आम लक्षण हैं। जिन महिलाएं को मासिक धर्म के दौरान पेट (उदर)  के निचले भाग में अक्सर दर्द की शिकायत रहती हो उन्हें भी अपनी डाक्टरी जांच अवश्य करवानी चाहिए क्योंकि यह भी गुर्दे की पथरी होने का संकेत हो सकता है।



गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए अक्सर लोग कोई ऐसा समाधान चाहते हैं जिसका कोई कुप्रभाव न हो। ऐसा ही एक उपाय है प्राकृतिक उपाय जो गुर्दे की पथरी को दूर करने में बहुत ही कारगर साबित होता है साथ हीं साथ शरीर पर इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता। कुछ ऐसे उपाय, जो पथरी की समस्या से आपको छुटकारा दिला सकते हैं –



1. नींबू और जैतून का तेल- 

                         नींबू के रस में बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर, दिन में दो या तीन बार लेने से पथरी में लाभ होता है। नींबू में मौजूद साइट्रि‍क एसिड पथरी को गलाने में मदद करता है।



2. पुदीना – 

                         पथरी में पुदीने का सेवन बहुत अच्छा होता है। इसमें उपस्थित टेरपेन पथरी को गलाने में सहायक होता है। पुदीने का रस या पुदीने की चाय पीने से लाभ मिलता है।यह पित्त प्रवाह को बेहतर कर, पाचक रसों को उत्तेजित करता है।


3. सेब का सिरका-  
                          यह एक ऐसा उपाय है, जो आपको स्टोन के दर्द से भी तुरंत निजात दिलाता है। प्रतिदिन सेब के सिरके का प्रयोग करने से इसमें पाया जाने वाला मेलिक ऐसिड धीरे-धीरे स्टोन को गला देता है।

4  सलाद –  
                          पथरी की समस्या होने पर सलाद का भरपूर सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इसमें खास तौर से गाजर, खीरा और चुकंदर का प्रयोग काफी अच्छा होता है। शिमला मिर्च खाने से भी पथरी में लाभ होता है।

5.  नींबूपानी – 
                          नींबू के रस में सेंधा नमकर मिलाकर दिन में 3 से 4 बार पीने से हर तरह की पथरी गलकर, शरीर से बाहर निकल जाती है।

6.  नाशपाती व अनार – 
                          नाशपाती का सेवन पथरी में बेहद कारगर है। इसमें पेक्टिन पाया जाता है, जो पथरी को गलाने में मदद करता है। इसके अलावा अनार के एस्ट्रिजेंट गुण पथरी को गलाने में सहायक है।

7.  साबुत अनाज –  
                          पथरी होने पर साबुत भीगे हुए अनाज खाने पर कफी फायदा मिलता है। मूंग, चना, सेब आदि रात को भिगो कर रख दें, और सुबह अंकुरित होने पर खाएं। यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है।

8.  गेहूं के जवारे –  
                          गेहूं के जवारों को पानी में उबालकर, उस पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना पथरी की समस्या में बेहद लाभदायक उपाय है।

9.  प्याज   -  

                         गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए प्याज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। पके हुए प्याज का रस पीने से गुर्दे की पथरी में राहत मिलती है। आप दो मध्यम आकर के प्याज लेकर उन्हें अच्छी तरह से छील लें। अब एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर दोनों प्याज को मध्यम आंच पर पका लें। जब वे अच्छी तरह से पक जाए तो उन्हें ठंडा होने दें। अब इन्हें ग्राइंडर में डालकर अच्छे ग्राइंड कर लें। अब इस रस को छान लें और इसका तीन दिन तक सेवन करें। इसके सेवन से आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

10.  केला - 

                       जिस व्यक्ति को पथरी की समस्या हो उसे खूब केला खाना चाहिए क्योंकि केला विटामिन बी-6 का प्रमुख स्रोत है, जो ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता है व ऑक्जेलिक अम्ल को विखंडित कर देता है। इसके आलावा नारियल पानी का सेवन करें क्योंकि यह प्राकृतिक पोटेशियम युक्त होता है, जो पथरी बनने की प्रक्रिया को रोकता है और इसमें पथरी घुलती है।

11.  करेला -

                     कहने को करेला बहुत कड़वा होता है पर पथरी में यह भी रामबाण साबित होता है। करेले में पथरी न बनने वाले तत्व मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस होते हैं और वह गठिया तथा मधुमेह रोगनाशक है।


You can read more and follow us with one click on : -

                                                                                                          facebook

                                                                                                           Twitter






2 comments:

anjalishukla said...

As Urologist in Ludhiana i would say that this is a very informative and helpful article.

Nirmal Gaba said...

Great Blog! Thanks for share information, Keep it Nice work. If you are searching for professional Best Kidney Stone Treatment in Bangalore Then Contact DR. K. S. SHIVA KUMAR.