Tuesday 10 November 2015

Ganesh idols are destined to make

गणेश जी की ये मूर्तियां किस्मत बना देती हैं



वास्तु शास्त्र प्योर साइंस है जो सकारात्मक तथा नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह की बात करता है। लेकिन जब लोग बिना समझ के वास्तु के उपायों को गलत तरीके से उपयोग कर लेते हैं, तब वे हताश होकर इसे अंधविश्वास करार देते हैं। लेकिन तथ्यो की मानें तो यह सच में जोड़-तोड़ का विज्ञान ही है, जो हमारे कोशिश करने से ही फलित साबित होता है।

वास्तु शास्त्र के भीतर रोग काटने, खुशी पाने, घर में सुख-शांति पाने और यहां तक कि फैमिली प्लानिंग से संबंधित उपाय भी हैं। लोग समय-समय पर इनका इस्तेमाल करके घर में सुख एवं स्मृद्धि लाते हैं, कुछ ऐसा ही एक उपाय हमारे पास है।

तो आज हम आपको गणेश जी से संबंधित एक वास्तु टिप देने जा रहे हैं, जिसके मुताबिक कुल ऐसी पांच गणेश जी की प्रतिमाएं हैं जिन्हें यदि घर में रखा जाए तो घन एवं स्मृद्धि उस घर में जरूर आती है।

यूं तो शिव के पुत्र गणेश जी हर रुप में शुभ और मंगलकारी माने जाते हैं, लेकिन फियर भी यह 5 प्रकार की गणेश कि मूर्तिु का घर में होना बहुत ही लाभकारी माना गया है। आगे की स्लाइड्स में जानें वह मूर्तियां जो यदि आप अपने घर में लाएंगे तो जरूर गणेश जी की आपार कृपा होगी।

आम, पीपल और नीम से बनी गणेश जी की मूर्ति अपने घर अवश्य लाएं और इसे घर के मुख्य दरवाजे पर लगाना चाहिरए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है जो धन और सुख में वृद्धिर कारक मानी जाती है।

दूसरी विशेष मूर्ति वह है जो गाय के गोबर से बनी हो, मान्यताओं के आधार पर गणेश जी की ऐसी मूर्तिक धन वृद्धिबकारक मानी गई है। आप अपने घर में गणेश जी की ऐसी मूर्तिर रख सकते हैं।

अतिरिक्त लाभ के लिए रवि वार या पुष्य नक्षत्र में आप श्वेतार्क गणेश की मूर्तिघ घर लेकर आएं और निेयमिरत इनकी पूजा करें। इससे आपके सभी रुके हुए काम बन जाएंगे और साथ ही यह धन सम्पदा के लिए शुभ माना गया है। इससे जल्द ही धन लाभ होने के संकेत मिलते है।

इसके अलावा क्रििस्टल के बने गणेश जी की मूर्तिे को वास्तुदोष दूर करने में बहुत ही कारगर माना गया है। हालांकि यह मूर्ति काफी महंगी मिलती है लेकिन यदि आप इस धातु से बनी कोई छोटी सी मूर्ति भी ले लें जो आपकी पॉकेट को सूट करे तब भी यह फलित साबित होगी।

अन्य सुझावों में गणेश जी की क्रिदस्टल की मूर्ति के साथ देवी लक्ष्मी जी की भी इसी धातु की मूर्ति रखी जा सकती है। लक्ष्मी जी जो कि स्वयं धन की देवी मानी गई हैं, उनके घर में आने से धन और सौभाग्य दोनों दौड़े चले आते हैं।

लेकिन यदि आप बाज़ार से कोई मूर्ति लाने में किन्हीं कारणों से असमर्थ हैं तो आप स्वयं भी गणेश जी की एक मूर्ति बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए आप शुद्ध पदार्थों का ही इस्तेमाल करें।

यदि आप स्वयं मूर्ति बनाने जा रहे हैं तो ऐसे में हल्दीि के प्रयोग गणेश जी की मूर्तिस बनाएं। इसे बनाकर पूजा स्थान पर विराजमान करें और इसकी नियमित पूजा भी करें। ऐसी मान्यता है कि गणेश जी की मूर्ति बहुत ही शुभ और सुखदायक मानी जाती है।


                                                                  www.sanatanpath.com

                                                                         facebook

                                                                         Twitter


No comments: