Tuesday 29 September 2015

try to look at ten years of age



असली उम्र से दस साल कम दिखना है तो आजमाएं

 

 

जीवन में हमें उम्र के अलग-अलग पड़ावों से गुजरना होता है। लेकिन युवावस्था एक ऐसा दिलचस्प पड़ाव है, जिसे कोई भी पार नहीं करना चाहता। वैसे तो हर उम्र की अपनी खासियत होती है लेकिन शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जो वृद्धावस्था का सामना करने के लिए रेडी हो। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो 30 की उम्र के बाद अपने बर्थडे केक पर 31 कैंडल लगाना पसंद करे। भई, लड़कियां जो वैसे भी 18 की उम्र को भी 16 बताती हैं वे कैसे 30 के बाद 31 का कहलवाना पसंद करेंगी!!


 खैर, उम्र का बढ़ाना तो बहुत नैचुरल और स्वाभाविक क्रिया है, आप चाहें ना चाहें उम्र तो आपकी बढ़ेगी ही, लेकिन आप ऐसा कुछ जरूर कर सकते हैं जिससे आपकी बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे और आपके व्यक्तित्व पर कम से कम पड़े। फर्ज कीजिए कि कोई आपसे कहे कि आप 40 की उम्र में भी 30 के दिख सकते हैं और वो भी फेस पर कोई केमिकल लगाए बिना, तो आप मानेंगे?


 मानना तो पड़ेगा क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी बढ़ती उम्र को चुटकियों में कम कर देगा और आप फिर से खुद को यंग महसूस करने लगेंगे।


 अगर आप वाकई खुद को जवान महसूस करना चाहती हैं और अपने भीतर छिपे रोमांच को हमेशा बरकरार रखना चाहती हैं तो जितना हो सके उतना घूमिए। ट्रैवेल करना एक बेहतरीन अनुभव है जिसे आपको महसूस करना ही चाहिए। जिन्दगी में जिम्मेदारियां और परेशानियां तो बहुत हैं लेकिन ये अनुभव आपको हमेशा तरोताजा रखेगा।


अगर आपको कोई लड़का बहुत पसंद है और आप सिर्फ उसके प्रपोजल का इंतजार करती रहेंगी तो इंतजार करती ही रह जाएंगी। आप खुद अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाइए और उसे पूछिए कि क्या आप उसे डेट कर सकती हैं? फिर देखिए उसका ‘हां’ में मिलने वाला जवाब आपको कितना प्रभावित करेगा। सोचिए अगर उसने भी प्रपोज नहीं किया और आप भी हिम्मत नहीं कर पाईं तो फिर “काश” के सहारे जिंदगी बिता देना भी तो सही नहीं है।


 बाल आपके पूरे व्यक्तित्व को महत्वपूर्ण तरीके से प्रभावित करते हैं। आप जितना चाहे इनके साथ प्रयोग कीजिए। आप चाहे तो अपने बालों को अलग-अलग रंगों में रंगवा सकते हैं, जिसमें बर्गंडी, हरे और बैंगनी भी शामिल हैं। या फिर चाहें तो बिल्कुल शॉर्ट हेयर्स करवा लीजिए। बालों के साथ आप किस तरह खेलती हैं यह आपकी उम्र को कम और ज्यादा दोनों दिखा सकता है।


बहुत टाइम से आप एक नई भाषा सीखने की कोशिश कर रही थीं लेकिन जिम्मेदारियों के चलते आप ऐसा नहीं कर पा रही थीं। इस बार किसी भी नई फॉरेन लैंग्वेज़ में हाथ आजमाने के लिए तैयार हो ही जाइए। फिर ये मौका शायद ना मिले।


 आपके व्यक्तित्व को निखारने में आपकी स्माइल बहुत उपयोगी है। इसलिए आपका अपने दांतों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपने बहुत चॉकलेट्स और आइसक्रीम्स खाई हैं अब बारी अपनी स्माइल को निखारने की है। आपको डेंटिस्ट के पास जाने की फ्रिक्वेंसी को बढ़ा देनी चाहिए।


पैराग्लाइडिंग, अंडर वॉटर डाइविंग, स्कीइंग, बंजी जंपिंग, जो भी ट्राइ करना चाहें बिल्कुल कीजिए। खुद को रिफ्रेश करने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा।


कभी-कभार पिज्जा और चॉकलेट केक खाना तो बनता है लेकिन अब आपको अपनी वेस्ट लाइन पर भी ध्यान देना चाहिए। अब कुछ भी खाने से बचें और सही खाने पर ध्यान दें।


आपको लग रहा होगा कि आप इंटर्नशिप करके क्या करेंगी, लेकिन हम यहां किसी ऐसी-वैसी कंपनी में इंटर्नशिप की बात नहीं कर रहे हम तो आपको कह रहे हैं कि आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी या फिर किसी ऐसी कंपनी में इंटर्न करें जहां काम और फन साथ-साथ चलते हों।


अब आप ऐसे पड़ाव पर हैं जहां आपको अपनी त्वचा का ध्यान रखना ही पड़ता है। आप केमिकल्स लगाने की जगह घरेलू नुस्खों की ओर ध्यान दें। ये भले ही थोड़ा टाइम लेते हैं पर लंबे समय में उल्लेखनीय प्रभाव डालते हैं। 


चलिए फिर आज से ही खुद को निखारने और संवारने की कोशिश शुरू कर दीजिए, ताकि कोई ये ना कहे कि तुम उम्र से पहले ही बूढ़ी होने लगी हो। वैसे भी हर लड़की की ये ख्वाहिश जरूर होती है कि वह हमेशा स्वीट 16 ही दिखे तो फिर आजमा ही लीजिए ये टिप्स।


  

No comments: